दिल्ली में स्क्रैप करने को उठाई विंटेज कार, क्या हैं इन गाड़ियों के लिए नियम?

294
ख़बर सुने

हाइलाइट्स

विंटेज कार के ओनर ने बताया- यूज में नहीं ली जा रही थी कार.
हाईकोर्ट ने कार को स्क्रैप करने पर लगाई रोक.
अब दिसंबर में होगी मामले की सुनवाई.

नई दिल्ली. दिल्ली में कुछ दिनों पहले एक चौंकाने वाला वाक्या हुआ. 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल कारों को उठा कर स्क्रैप करने के दौरान एक विंटेज कार को भी स्क्रैप करने के लिए उठा लिया गया. विंटेज कार के ओनर ने इसके खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की और न्यायालय ने इस पर दिल्ली सरकार से जवाब तलब भी कर लिया. दरअसल ये विंटेज कार 1948 मॉडल की हंबर थी. याचिकाकर्ता ने बताया कि ये विंटेज कार गैराज में मरम्मत को दी गई थी. वहीं से स्क्रैप करने के लिए अधिका‌रियों ने इसे जग्त कर लिया. याचिकाकर्ता प्रीतीश सभरवाल ने बताया कि ये उनके दादाजी की विरासत थी और वाहन को उपयोग में नहीं लिया जा रहा था उसे केवल मरम्मत के लिए गैराज भेजा गया था.

हाईकोर्ट ने भी मामले को गंभीरता से लिया और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है. इसी के साथ कोर्ट ने विंटेज कार को स्क्रैप न करने का आदेश भी दिया है. अब मामले की अगली सुनवाई दिसंबर में होगी. लेकिन इस पूरे वाक्ये के बीच सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि क्या इन गाड़ियों को भी स्क्रैप कर दिया जाएगा. सालों से सहेजी गई ये धरोहर क्या अब कबाड़ में जाएंगी. आइये इन्हीं सवालों के जवाब आपको देते हैं.

यह भी पढ़ें : VIDEO: नई कार का एक्साइटमेंट ऐसा कि ब्रेक की जगह दबा दी रेस, ब्रिज से सीधे नदी में गिरी Verna

किन्हें कहते हैं विंटेज कार
कारों जिन्हें विंटेज कैटेगरी में रखा जाता है वे मूलतः वे हैं जिनका निर्माण 1919 से 1930 के बीच हुआ. हालांकि बाद में इस दौर को बढ़ा कर 1970 तक कर दिया गया. अब 1919 से 1970 के बीच मैन्युफैक्चर हुई कारों को विंटेज की कैटेगरी में रखा जाता है.

क्या इन कारों को भी कर देंगे कबाड़
इस सवाल का सीधा जवाब है नहीं इन कारों को स्क्रैप नहीं किया जा सकता है. इसका कारण है कि ये केवल एग्जीबीशन कार्स हैं और इन्हें नियमित तौर पर न तो सड़क पर चलाया जाता है और न ही चलाया जा सकता है. हालांकि इसमें भी एक पेंच है जो विंटेज मालिकों के लिए सिरदर्द बन सकता है.

करना होगा ये काम
अब विंटेज कार ओनर्स को हर साल अपनी कार को एक फिटनेस टेस्ट से पास करवाना होगा. इसके लिए कार के इंजन और बॉडीलाइन को मेंटेन कर के उसे आरटीओ में चेक करवाना होगा और संबंधित आरटीओ उस विंटेज कार को एक साल के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट जारी करेगा. हालांकि इसके बाद भी ये कारें सड़क पर केवल एग्जीबीशन और रैलियों के लिए ही इस्तेमाल की जा सकेंगी.

Tags: Auto News, Car Bike News, Delhi Government, DELHI HIGH COURT, Vehicle Scrappage Policy

.