हिसार में ब्लैकमेल करने वाले 2 साइबर ठग गिरफ्तार: लोन ऐप की आड़ में पैसे हड़पते, फोटो को अश्लील बनाकर दोस्तों को भेजते

35
ख़बर सुने

हिसार2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

प्रतीकात्मक तस्वीर।

हिसार में लोन ऐप की आड़ में फोटो एडिट कर धोखाधड़ी और ब्लैकमेल करने के मामले में राजस्थान से दो जालसाजों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों जालसाज इंस्टाग्राम पर लोन ब्रो के नाम से एप्लीकेशन बना कर करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी करते थे। लोन के देने के नाम पर अपने जाल में फंसा कर उनकी फोटो एडिट कर आपत्तिजनक व अश्लील कर दोस्तों को भेज देते थे। दोनों आरोपियों को साइबर थाना पुलिस ने अदालत में पेश कर जेल भेज दिया।

साइबर थाना हिसार पुलिस ने लोन ऐप की आड़ में फोटो एडिट कर धोखाधड़ी करने के मामले में दो आरोपियों राजस्थान के रामगढ़ जिला सीकर निवासी शिवम शर्मा व कृष्ण कांत को गिरफ्तार किया। दोनों जालसाजों की पुलिस को एक साल से तलाश थी।

इंस्टाग्राम पर लोन ब्रो के नाम से एक एप्लीकेशन बना करते थे ठगी
थाना प्रभारी निरीक्षक प्रशांत ने बताया कि हिसार निवासी युवक ने कुछ दिन पहले इंस्टाग्राम पर लोन ब्रो के नाम से एक एप्लीकेशन का विज्ञापन देखा था। लोन देने के बारे में इस एप्लीकेशन में दी गई जानकारी प्राप्त की। इसके बाद उसने 6 सितंबर 2022 को लोन ब्रो ऐप इन्सटॉल कर लिया। रकम की जरूरत के चलते अपना पेन कार्ड, आधार कार्ड तथा एक शॉर्ट वीडियो ऐप पर अपलोड किया। लोन कन्फर्मेशन का मैसेज भी आया। ऐप ने 3759 का लोन दिया, जिसमें से फाइल चार्ज व अन्य खर्चो के नाम पर 1518 रुपए काट कर 2244 रुपए अकाउंट में भेजे।

लोन चुकता करने के नाम पर डराते धमकाते
ऐप की शर्त अनुसार यह लोन उसे 7 दिन में पूरा भरना था। 14 सितंबर 2022 की सुबह शिकायतकर्ता के पास वॉट्सऐप के माध्यम से फेक संदेश आया। 12 बजे तक पूरी रकम वापस करने के लिए कहा। शिकायतकर्ता ने दो बार में पूरा लोन ऐप पर चुकता कर दिया। इसके बावजूद लोन ऐप में लोन बकाया दिखा रहा था।

लोन ऐप की तरफ से आए फोन ने और रकम भरने को कहा। 21 सितंबर 2022 को शिकायतकर्ता के पास फिर से फोन आया। इसमें कहा गया कि आपका 3759 रुपए का लोन बकाया है। उसने कहा कि पूरा लोन चुकता कर दिया है।

एडिट कर दोस्तों के नंबरों पर भेजे अश्लील और आपत्तिजनक फोटो
जिस पर लोन ऐप की तरफ से फोन करने वाले व्यक्ति ने शिकायतकर्ता के फोटो को एडिट कर अश्लील और आपत्तिजनक कर दिया। ये अश्लील फोटो शिकायतकर्ता के संपर्क के लोगो के फोन नंबरों पर भेज दिया। अश्लील फोटोज वायरल कर दिए। साथ ही लोन नहीं भरने पर धमकी देने लगे। लोन ब्रो ऐप डाउनलोड करने के बाद शिकायतकर्ता के फोन की एक्सेस लोन ऐप संचालकों ने शिकायतकर्ता का भी डाटा डिलीट कर दिया।

थाना प्रभारी निरीक्षक प्रशांत ने बताया कि लोन की रि-पेमेंट के रूप में शिकायतकर्ता द्वारा चुकाई गई राशि आरोपी कृष्ण कांत के बैंक अकाउंट में जमा हुई थी। आरोपी कृष्णकांत ने अपना बैंक अकाउंट खुलवा, उस बैंक अकाउंट के इंटरनेट बैंकिंग और यूजर आईडी, पासवर्ड ऐप संचालकों को दे दिए।

आरोपी कृष्ण कांत के अकाउंट में आए 1 करोड़ 13 लाख
एक माह में कृष्ण कांत के अकाउंट से लगभग 1 करोड़ 13 लाख की ट्रांजेक्शन हुई है। इसके बदले में इन्हें कमिशन के रूप में पैसे मिलते थे। कमीशन के पैसे आरोपी शिवम के अकाउंट में आते थे। शिवम के अकाउंट में पिछले माह लगभग 2 लाख रुपए आए हैं। आरोपियों को पूछताछ के बाद कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

खबरें और भी हैं…

.
Hisar loan app fraud case
Cheat crores Rupees guise loan app
Hisar man gets sexually explicit photo