देखें: नीरज चोपड़ा का ऐतिहासिक कम-फ्रॉम-बैक थ्रो जिसने उन्हें सीज़न की दूसरी डायमंड लीग जीती

355
ख़बर सुने

2023 डायमंड लीग के दोहा चरण में 88.67 मीटर के विश्व-अग्रणी प्रयास के साथ अपने सीज़न की शुरुआत करने के बाद, टोक्यो 2020 ओलंपिक भाला फेंक चैंपियन नीरज चोपड़ा लॉज़ेन में अपने पांचवें प्रयास में 87.66 मीटर के थ्रो के साथ एक बार फिर शीर्ष पर रहे। यह तीसरी बार था जब नीरज चोपड़ा डायमंड लीग मीटिंग जीती उनके करियर में. उनकी पहली जीत एक साल पहले इसी शहर में हुई थी. दूसरी ओर, लंबे जम्पर मुरली श्रीशंकर, जो जून की शुरुआत में 8.09 मीटर की छलांग के साथ पेरिस में तीसरे स्थान पर रहे थे, शुक्रवार को उस प्रदर्शन का अनुकरण करने में विफल रहे और 7.88 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ पांचवें स्थान पर रहे। अपने तीसरे प्रयास में.

नीरज चोपड़ा ने जीत हासिल करने के अपने पांचवें प्रयास में दूसरे से पहले स्थान पर छलांग लगाई। (स्क्रीनग्रैब)

एक ऐसे एथलीट के लिए जो मजबूत शुरुआत करना पसंद करता है, नीरज के लिए लॉज़ेन में अपने अभियान की आदर्श शुरुआत नहीं थी क्योंकि उनका पहला प्रयास फाउल थ्रो था। उन्होंने दूसरे प्रयास में 83.52 मीटर थ्रो के साथ अपना पहला कानूनी थ्रो दर्ज किया, जिसने उन्हें बोर्ड पर रखा, लेकिन एक अपरिचित क्षेत्र में, क्योंकि वह जूलियन वेबर (86.20 मीटर) और जैकब वाडलेज्च (84.71 मीटर) के बाद तीसरे स्थान पर रहे।

अपने तीसरे प्रयास में 85.04 मीटर के प्रयास के साथ, भारतीय स्टार वाडलेज्च को पीछे छोड़कर दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे। 25-वर्षीय के पास शीर्ष स्थान हासिल करने का अवसर था क्योंकि वेबर अपना अंक बेहतर करने में विफल रहे, लेकिन वह कानूनी थ्रो दर्ज नहीं कर सके। लेकिन अंततः अपने पांचवें प्रयास में 87.66 मीटर के थ्रो के साथ बढ़त बना ली। अंतिम प्रयास में 87.03 मीटर के थ्रो के साथ अपने अंक में सुधार करने के बावजूद वेबर दूसरे स्थान पर रहे, जबकि टोक्यो 2020 के रजत पदक विजेता वाडलेज्च अपने छठे थ्रो में 86.13 के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

देखिए नीरज का उत्कृष्ट प्रयास:

पहले भी दोहा डायमंड लीग प्रतियोगिता जीतने के बाद, चोपड़ा वर्तमान में आठ अंकों के साथ शीर्ष पर हैं, उनके बाद वाडलेज्च सात अंकों के साथ और पीटर्स छह अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। पिछले साल डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने के बाद, भारतीय सुपरस्टार प्रतिष्ठित एक दिवसीय इवेंट श्रृंखला में अपनी बढ़त और प्रभुत्व स्थापित करना चाहेंगे।

लॉज़ेन इवेंट के बाद, 16-17 सितंबर को अमेरिका के यूजीन में डायमंड लीग के ग्रैंड फिनाले से पहले 21 जुलाई और 31 अगस्त को मोनाको और ज्यूरिख लेग में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता भी प्रतियोगिता का हिस्सा होगी।