दिल्ली की सड़कों पर देरी से उतरेंगी नई इलेक्ट्रिक बसें?, जानें इसके कारण

149
ख़बर सुने

नई दिल्ली. दिल्ली में इलेक्ट्रिक बस (Electric Buses in Delhi) चलाने को लेकर विवाद (Controversy) शुरू हो गया है. बसों की कमी से जूझ रहे दिल्ली के लोगों को जुलाई के पहले सप्ताह 200 नई इलेक्ट्रिक बसों की उतारने की तैयारी थी, लेकिन क्रेडिट लेने चक्कर में इसमें अब देरी हो सकती है. बता दें कि साल 2023 तक दिल्ली की सड़कों पर 1500 नई इलेक्ट्रिक बसों की उताने की तैयारी है. डीटीसी (DTC) की मानें तो पहले चरण में 200 नई इलेक्ट्रिक बसें 30 जून से दिल्ली की सड़कों पर उतारने की तैयारी हो चुकी थी, लेकिन केंद्र सरकार के अंतगर्त आने वाली एजेंसी डीएचआई (DHI) ने केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) को पत्र लिखकर बस उद्घाटन के मौके पर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा है. आपको बता दें कि ये इलेक्ट्रिक बसें खरीदा तो दिल्ली सरकार ने, लेकिन इन बसों को केंद्र सरकार के फेम योजना के तहत सब्सिडी मिली है. अब दिल्ली में इन इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उताने की क्रेडिट लेने की होड़ शुरू हो गई है.

गौरतलब है कि दिल्ली में इस साल के अंत तक 1500 इलेक्ट्रिक बसों का जखीरा आना है. पहले चरण में 200 बसों का जखीरा दिल्ली पहुंच चुका है और इसका ट्रायल भी हो चुका है. ये सारी बसें डीटीसी की मायापुरी बस डिपो में खड़ी है. डीटीसी से इन बसों को चलाने के कुछ रूटों पर ट्रायल भी कर लिया है. डीटीसी ने इन बसों को सड़कों पर उतारने के लिए 30 जून को तारीख तय की थी, लेकिन अब इसमें देरी होगी.

दिल्ली सरकार ने इन इलेक्ट्रिक बसों का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा कर लिया है. (File Image- Twitter @kgahlot)

दिल्ली में 1500 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतरेंगी
दिल्ली सरकार ने इन इलेक्ट्रिक बसों का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा कर लिया है. बता दें कि इन बसों में जीपीएस, पैनिक बटन, सीसीटीवी कैमरे लगाने और इन्हें कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटिग्रेट करने का काम भी पूरा हो चुका है. डीटीसी सूत्रों की मानें तो जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते तक ये बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी.

जुलाई में 200 बसें सड़कों पर उतरने के लिए तैयार
दिल्ली में अब 200 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतरेंगी, जिनमें से 100 बसें मायापुरी डिपो से चलेंगी और 50 बसों को नेहरू प्लेस में बनाए गए नए इलेक्ट्रिक डिपो से और बाकी की 50 बसों को रोहिणी-1 डिपो से संचालित करने की तैयारी है. इसके लिए मायापुरी और रोहिणी-1 डिपो का इलेक्ट्रिफिकेशन करके दोनों डिपो को केवल इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए रिजर्व कर दिया गया है.

electric buses in delhi, dtc service in delhi, new electric Buses in delhi, electric vehicles ratio, g 20 summit, electric vehicles subsidy, e-vehicles news, charging space for e-vehicles in delhi, Kejriwal government, transportation in delhi, budget 2022-23 in delhi, economic survey report 2021-22, dtc bus services in delhi, tata motors, Electric bus, electric buses in delhi, delhi government, kejriwal government, dtc depo, delhi news, dtc buses, delhi electric bus news today, delhi electric bus news, delhi electric bus, delhi e buses depo, डीटीसी बस, डीटीसी न्यूज, डीटीसी इलेक्ट्रिक बस, इलेक्ट्रिक बसें,   दिल्‍ली इलेक्ट्रिक वाहन, दिल्ली में नई इलेक्ट्रिक बसें, ई-बस सर्विस इन दिल्ली, केजरीवाल सरकार, डीटीसी पॉलिसी, ई-ऑटो परमिट, जी-20 सम्मलेन,  दिल्ली की सड़कों पर देरी से उतरेंगी नई इलेक्ट्रिक बसें?, केजरीवाल सरकार और केंद्र सरकार में क्रेडिट लेने की होड़

दिल्ली में अब 200 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतरेंगी, जिनमें से 100 बसें मायापुरी डिपो से चलेंगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में शराब की दुकानों पर बड़े ब्रांड के बीयर नहीं, पीने के शौकीनों ने निकाला नया तरीका

गौरतलब है कि पिछले दिनों टेस्टिंग और ट्रायल के दौरान एक नई इलेक्ट्रिक बस में कुछ गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. डीटीसी प्रबंधन ने बसें मुहैया कराने वाली कंपनी टाटा मोटर्स लिमिटेड से इस बारे में जवाब मांगा था. डीटीसी ने टाटा मोटर्स को निर्देश दिया था कि सभी बसों की ठीक से टेस्टिंग के बाद ही दिल्ली भेजे. इस बस के एक्सिलरेटर सिस्टम में कुछ खराबी की शिकायत मिली थी.

Tags: Central government, Delhi Government, Delhi news update, Delhi transport department, Electric Bus

.