कभी इस स्कूटर का करते थे 2 साल इंतजार, अब कंपनी को ढूंढे नहीं मिल रहे ग्राहक

135
ख़बर सुने

हाइलाइट्स

बजाज चेतक अब इलेक्ट्रिक अवतार में आता है.
कंपनी ने इसका प्रीमियम एडिशन भी लॉन्च कर दिया है.
ये सिंगल चार्ज में 95 किलोमीटर की रेंज देता है.

नई दिल्ली. एक समय था जब टू व्हीलर और फोर व्हीलर मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी स्कूटर थी. ऑटोमोबाइल मार्केट पर पूरी तरह से एक कंपनी और इस कंपनी के खास एक स्कूटर ने पूरी तरह से कब्जा कर रखा था. उस दौरान बेहतरीन इंजन के साथ आने वाले इस 150 सीसी के 4 स्पीड गियरबॉक्स वाले स्कूटर को रखना स्टेटस सिंबल हुआ करता था. लंबे समय तक ये स्कूटर हर घर की शान बना रहा. इस शानदार स्कूटर को बनाने वाली कंपनी थी बजाज और इस कंपनी की टैग लाइन थी, ‘बुलंद भारत की बुलंद तस्वीर’. इसी टैग लाइन पर इसका एक स्कूटर बुलंदियों को छू भी लिया लेकिन फिर दौर बदला और हालात ऐसे हुए कि जिस स्कूटर की डिलीवरी के लिए कभी लोग 2 से 3 साल का इंतजार करते थे अब इस स्कूटर को पूरी तरह से बदलने के बाद भी कंपनी को ग्राहकों के लिए इंतजार करना पड़ रहा है.

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं बजाज के चेतक स्कूटर की. यदि आप भी 80 या 90 के दशक में जन्में हैं तो आपने भी घर पर बजाज का चेतक जरूर देखा होगा. इस स्कूटर को कंपनी ने पहले कम सेल्स के चलते बंद कर दिया लेकिन बाद में कंपनी ने इसे फिर लॉन्च किया और इस बार कंपनी ने इसे कंबशन इंजन की जगह पर इलेक्ट्रिक मोटर दे दी. यानि इस स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर के तौर पर पेश किया गया. आइये आपको बताते हैं बजाज चेतक इलेक्ट्रिक की क्या खासियत हैं और इसकी क्या कीमत है.

ये भी पढ़ेंः 8 लाख से भी कम में है ये लोहा लाट कार, महंगी से महंगी गाड़ियां भी नहीं कर पा रहीं मुकाबला, सालों साल देगी साथ

रेंज और बैटरी
बजाज ने हाल ही में चेतक की प्रीमियम रेंज जारी की थी. इस स्कूटर में आपको 3 किलोवॉट का ‌लिथियम आयन बैटरी पैक दिया जाता है. ये पैक 3.8 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर से कनेक्टेड है. स्कूटर 16 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है. सिंगल चार्ज में स्कूटर 95 किलोमीटर तक की रेंज देता है. वहीं सिटी राइड के हिसाब से कंपनी ने स्कूटर को दो राइडिंग मोड ईको और स्पोर्ट्स से भी लैस किया है.

कभी पेट्र्रोल कंबशन इंजन के साथ आने वाला चेतक लोगों की पहली पसंद हुआ करता था.

रेट्रो फील देने की कोशिश
वहीं चेतक को रेट्रो फील देने के लिए पूरी तरह से मेटल बॉडी के साथ मैन्युफैक्चर किया गया है. वहीं लुक को बदलने के लिए इसके फ्रंट लुक को भी काफी स्लीक किया गया है. स्कूटर की हैडलैंप केसिंग, ब्लिंकर्स और सेंट्रल ट्रिम्स को चारकोल ब्लैक फिनिश में दिया गया है. वहीं स्कूटर को प्रीमियम फील देने के लिए नया ऑल कलर एलसीडी डिस्‍प्‍ले भी दिया गया है. इसी के साथ तमाम फीचर्स स्कूटर में जोड़े गए हैं.

इतना सब तो क्यों पीछे
दरअसल चेतक की क्वालिटी या टेक्नोलॉजी में कोई कमी नहीं है लेकिन इससे पहले ही ओला और टीवीएस ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार पर अपना कब्जा कर रखा है. वहीं चेतक ईवी की कीमत करीब 1.27 लाख रुपये ऑन रोड है जो अपने सेगमेंट में काफी ज्यादा है. जिसके चलते लोग दूसरी कंपनी के स्कूटरों की तरफ ज्यादा जा रहे हैं. हालांकि धीरे-धीरे बजाज इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट का बाजार पकड़ती जा रही है.

Tags: Auto News, Bajaj Group, Car Bike News, Electric Scooter, Electric vehicle

.