इंजीनियर ने भारी रिटर्न के लिए किया ऑनलाइन निवेश, साइबर ठगों ने लगा दिया 50 लाख का चूना

112
ख़बर सुने

Bengaluru Techie Lost 50 Lakh in Online Fraud: बेंगलुरु पुलिस ने एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर से 50 लाख रुपए के साइबर ठगी का मामला दर्ज की है. हाल के महीनों में राष्ट्रीय साइबर अपराध पोर्टल (NCCP) पर रिपोर्ट किए ऐसे सैकड़ों मामले दर्ज हुए हैं.

बेंगलुरु साइबर अपराध पुलिस में दर्ज रिपोर्ट के अनुसार, एस दर्शन (S Darshan) नाम के शख्स से कथित तौर पर 50.53 लाख रुपये की साइबर धोखाधड़ी की गई. उन्हें ऑनलाइन इनवेस्ट करने पर भारी रिटर्न की लालत भी दी गई थी. सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने पुलिस को बताया कि शुरुआत के निवेश पर उसके खाते में रिटर्न देखने के बाद उसे आरोपी पर विश्वास हो गया था.

दर्शन ने कहा कि उसको व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर एक विदेशी के फोन नंबर से संपर्क किया गया था. अज्ञात ऑपरेटरों उसको निवेश पर भारी रिटर्न देने की पेशकश की थी.

विश्वास दिलाने के लिए स्कैमर्स ने उसके पहली छोटी निवेश पर रिटर्न दिया. जिसके बाद उसे स्कैमर्स पर भरोसा हो गया. उसके बाद स्कैमर्स ने उससे 10 लाख रुपए की बड़ी रकम निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किा और कहा कि उनके द्वारा दिए गए सभी कार्यों को पूरा करने पर उसे भारी ब्याज के साथ उनके सारे पैसे वापस करने का वादा किया.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि, ‘पीड़ित से अलग-अलग बैंक खातों में 50 लाख रुपये से अधिक धनराशि जमा करा लिया. उसके बाद घोटालेबाजों ने उसके पैसे लौटाने के समय उसके मैसेज का रिप्लाई देना बंद कर दिया.’ आरोप है कि यह घोटाला 26 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच हुआ, जिसमें संदिग्धों की पहचान एम्मा नाम की एक महिला और एक निजी विज्ञापन फर्म के रूप में हुई.

कुछ दिन पहले भी ऐसी कई घटनाएं दर्ज की गई हैं. 26 वर्षीय एक महिला भारी रिटर्न का वादा कर स्कैमर्स ने 8.5 लाख रुपए का चुना लगा दिया था. पुलिस अभी भी इस मामले की जेंच कर रही है. साइबर अपराध पुलिस ने बताया कि एक स्थानीय गिरोह ने अंतरराष्ट्रीय ऑपरेटरों के साथ सांठगांठ किया है. साइबर पुलिस को अभी तक 84 बैंक खातों के माध्यम से 854 करोड़ रुपए के स्कैम का मालूम चला है.

Tags: Bangalore, Bengal news, Cyber Fraud, Cyber police, Karnataka